15 August Speech in Hindi 2021 – 15 अगस्त भाषण हिन्दी में

15 August Speech in Hindi 2021
15 August Speech in Hindi 2021

Table of Contents

15 August Speech in Hindi

15 August Speech in Hindi : अगर आप 15 अगस्त पर निबंध हिंदी में खोज रहे हैं तो हमने यहां पर आपके लिए निबंध लिख कर रखे हैं 15 August Speech in Hindi में आपको दिए हैं अगर आप अपने स्कूल कॉलेज या और कहीं पर भाषण देना चाहते हैं तो आप इसे ले सकते हैं हम आपके लिए स्पीच लिखकर लाए हैं जो कि आप 15 अगस्त और 26 जनवरी के शुभ अवसर पर भाषण दे सकते हैं

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 2021 (independence day speech in hindi)

गुड मॉर्निंग आज हम भारत के 74 वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए यहां एकत्र हुए हैं। हम सभी जानते हैं कि भारत को ब्रिटिश शासन से 1947 में 15 अगस्त को आज़ादी मिली थी। स्वतंत्रता के बाद हमें अपने सभी मूल अधिकार अपने राष्ट्र, अपनी मातृभूमि में मिल गए।

हम सभी को एक भारतीय होने पर गर्व महसूस करना चाहिए और अपने भाग्य की प्रशंसा करनी चाहिए कि हमने एक स्वतंत्र भारत की भूमि पर जन्म लिया। गुलाम भारत का इतिहास सब कुछ बताता है कि कैसे हमारे पूर्वजों और पूर्वजों ने कड़ी मेहनत की थी और ब्रिटिशों के सभी क्रूर व्यवहार का सामना किया था। हम यहां बैठकर कल्पना नहीं कर सकते हैं कि ब्रिटिश शासन से भारत के लिए स्वतंत्रता कितनी कठिन थी।

इसने 1857 से 1947 तक कई स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन और कई दशकों के संघर्ष का बलिदान दिया। भारत के कुछ महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस, जवाहर लाल नेहरू, महात्मा गांधीजी, बाल गंगाधर तिलक, लाला लाजपत रे, भगत सिंह, खुदी राम बोस और चंद्रशेखर आज़ाद हैं। वे प्रसिद्ध देशभक्त थे जिन्होंने अपने जीवन के अंत तक भारत की स्वतंत्रता के लिए कठिन संघर्ष किया। हम कल्पना नहीं कर सकते कि हमारे पूर्वजों द्वारा संघर्ष किए गए भयानक क्षण।

अब स्वतंत्रता के कई वर्षों के बाद हमारा देश विकास के सही रास्ते पर है। आज हमारा देश पूरी दुनिया में एक अच्छी तरह से स्थापित लोकतांत्रिक देश है। गांधीजी महान नेता थे, जिन्होंने हमें अहिंसा और सत्यगृह विधियों की स्वतंत्रता के प्रभावी तरीके के बारे में सिखाया। गांधी ने अहिंसा और शांति के साथ स्वतंत्र भारत का सपना देखा।

हमें कल के भारत के अत्यधिक जिम्मेदार और अच्छी तरह से शिक्षित नागरिक होने की शपथ लेनी चाहिए। हमें ईमानदारी से अपना कर्तव्य निभाना चाहिए और लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए और इस लोकतांत्रिक राष्ट्र का सफलतापूर्वक नेतृत्व करना चाहिए। भारत हमारी मातृभूमि है और हम इसके नागरिक हैं। हमें इसे बुरे लोगों से बचाने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए।

जय हिंद…
भारत माता की जय

75 वाँ स्वतंत्रता दिवस भाषण – 75 independence day speech in hindi

शिक्षक, छात्र, बच्चे, कर्मचारी, युवा और अन्य लोग
जो इस अवसर की याद दिलाते हुए
उत्कृष्ट स्वतंत्रता दिवस भाषण प्रस्तुत करने के लिए खोज रहे हैं,
यहां हमने अंग्रेजी, तेलुगु और हिंदी भाषाओं में सर्वश्रेष्ठ स्वतंत्रता दिवस भाषण दिया।
वे स्वतंत्रता दिवस भाषण पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं
और इसका एक प्रिंटआउट ले सकते हैं।

भाषण में देख कर, वे चर्चा करने के लिए कुछ प्रमुख बिंदुओं को एकत्र कर सकते हैं
और संदर्भ लेकर सर्वोत्तम भाषण प्रस्तुत कर सकते हैं।
स्वतंत्रता दिवस भाषण डाउनलोड लिंक पर क्लिक करना
और उसका प्रिंटआउट लेना आसान है।
एक बार यहां दिए गए ‘स्वतंत्रता दिवस भाषण 2021’
संलग्नक के साथ अपने भाषण को बेहतर बना सकते हैं।

15 August independence day Speech in Hindi 2021

गुड मॉर्निंग टू ऑल …
आदरणीय प्रधानाचार्य, माननीय मुख्य अतिथि, शिक्षकों, अभिभावकों और मेरे प्रिय मित्रों, सबसे पहले, आइए आप सभी को बहुत-बहुत स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं।

आज हम 74 वाँ स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। 15 अगस्त 1947 को, हमें ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता मिली। हमें इस दिन को एक महान आत्मा के साथ मनाना चाहिए। हमें अपने महान नेताओं जैसे महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, सुभाष चंद्र बोस और अन्य को याद रखना चाहिए। एक शांतिपूर्ण जीवन जो हम आज जी रहे हैं, सिर्फ उनके बलिदानों के कारण है।

हमारे देश को विश्व में सर्वश्रेष्ठ देश बनाने के लिए सभी मिलकर काम करें। मैं कहना चाहूंगा कि हमें भारतीय होने पर गर्व करना चाहिए। तो चलिए आज का दिन बहुत खुशी के साथ मनाते हैं। जय हिंद… भारत माता की जय

15 August Speech in Hindi Realeted